Environment

धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक ताने-बाने की रक्षा के लिए फासीवादी ताकतों से लड़ना होगा -डी राजा

पटना: हमें संविधान और अपने राष्ट्र के धर्मनिरपेक्ष-लोकतांत्रिक ताने-बाने की रक्षा के लिए एकजुट होकर फासीवादी ताकतों से लड़ना होगा। जो ताकतें संविधान पर हमला कर रही हैं और नफरत की राजनीति फैला रही हैं, उन्हें हराना होगा। उक्त बातें भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी राजा (D Raja) ने मंगलवार को जनशक्ति प्रेस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होनें कहा कि  इंडिया गठबंधन का प्रमुख उद्देश्य देश में संविधान और लोकतंत्र के हिफाजत के लिए सामूहिक रूप से लड़ना है। अगर हमें देश को बचाना है तो बीजेपी को सत्ता से हटाना होगा।

प्रेस कांग्रेस

उन्होंने कहा कि इंडिया (INDIA) गठबंधन का साझा संकल्प ” भाजपा हटाओ, देश बचाओ” है।  इंडिया गठबंधन में शामिल सभी लोगों को यह भरोसा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में केंद्र की भाजपा सरकार सत्ता से बाहर हो जाएगी।  मौजूदा केंद्र सरकार देश में तानाशाही  से सरकार चला रही है। विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी का दुरुपयोग किया जा रहा है।

पत्रकारों द्वारा यह सवाल पूछे जाने पर कि ‘उनकी पार्टी बिहार में कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी? डी राजा ने कहा कि इंडिया गठबंधन के पिछले मीटिंग में यह बात आई की सीट शेयरिंग का मसला जल्द सुलझा लिया जाय। बिहार के राजनीतिक दल इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और सभी के बीच सकारात्मक बातचीत हो रही है। हमारी पार्टी बिहार में कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसकी जानकारी आने वाले दिनों में हमारे राज्य के नेतृत्वकारी साथी आपको दे देंगे।

पीएम चेहरे के बारे में पूछे जाने पर डी राजा ने कहा कि विपक्षी दल अपने नेतृत्व पर निर्णय लेने के लिए काफी परिपक्व हैं। उन्हौने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि  ‘यह कोई मुद्दा ही नहीं है। चुनाव के बाद सामूहिक रूप से इस पर निर्णय लिया जाएगा।”

गौरतलब है कि महासचिव डी राजा अपने दो दिवसीय पटना दौरे पर थे। सोमवार को जब पटना आए तो जनशक्ति परिसर में आयोजित वामपंथ के समक्ष राजनीतिक चुनौतियां विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित किया। उसके बाद उन्होंने बिहार सीपीआई के शीर्ष नेताओं के साथ मीटिंग किया। सोमवार की देर शाम उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात किया। मंगलवार की प्रेस कांफ्रेंस करने के बाद उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री व राजद के प्रमुख लालू प्रसाद यादव से मुलाकात किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और लालू प्रसाद यादव (Lalu prasad Yadav) से मुलाकात के विषय में डी राजा ने मीडिया कर्मियों से कहा कि यह उनकी औपचारिक मुलाकात है। वे बिहार में हैं इसलिए अपने सहयोगी राजनेताओं से मिल रहे हैं

D. Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button