News

नियोजनवाद से मुक्ति की लड़ाई में एकजुट हो जायें तमाम शिक्षक : शत्रुघ्न प्रसाद सिंह

( अध्यापक नियमावली 2023 के विरुद्ध ग़ांधी आश्रम, भितिहरवा, पश्चिम चंपारण में बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा जन जागरण अभियान एवं हस्ताक्षर अभियान का आगाज़ )

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा पश्चिम चंपारण के भितिहरवा स्थित गांधी आश्रम से बिहार राज्य अध्यापक नियमावली 2023 के विरुद्ध जन जागरण व हस्ताक्षर अभियान का आरंभ किया गया। जागरण का मूल उद्देश्य पंचायती राज संस्थान एवं नगर निकाय संस्थान में नियुक्त शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को सरकार की उपेक्षा के विरुद्ध बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा के लिए समाज के प्रत्येक स्तर के जनप्रतिनिधियों का समर्थन प्राप्त करना है।

कार्यक्रम की शुरुआत बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव व पूर्व सांसद श्री शत्रुघ्न प्रसाद सिंह एवं अध्यक्ष श्री रघुवंश प्रसाद सिंह सहित संपूर्ण सचिव मंडल के सदस्यों एवं शिक्षकों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर की गयी। तत्पश्चात प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें बापू के प्रिय भजन ‛वैष्णव जन तो तेने कहिये’ एवं ‛रघुपति राघव राजा राम’ का समवेत गायन किया गया।

वीडियो देखें।

सरकार शिक्षकों पर नहीं, संविधान पर कर रही है हमला : शत्रुघ्न प्रसाद सिंह

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव व पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने जन जागरण एवं हस्ताक्षर अभियान का आगाज करते हुए कहा कि चंपारण की इसी धरती से बापू ने किसानों एवं मजदूर वर्ग को नील के दाग से मुक्त किया था। आज हम यहीं से नियोजनवाद के दाग को छुड़ाने का आगाज करते हैं। भारत के संविधान की धारा – 19 पर बिहार सरकार ने हमला कर लोकतांत्रिक मूल्यों को कुचलने का जो नापाक प्रयास किया है, उसे हम विफल करके ही दम लेंगे। आज भितिहरवा की धरती से उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव जी को उनके बांझ आश्वासन की याद दिलाते हैं। वक्त रहते नीतीश कुमार जी एवं तेजस्वी यादव जी संवेदनशील हो जायें, ईश्वर उन्हें सद्बुद्धि दें, नहीं तो जनता उनकी कठिन परीक्षा लेगी।

शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने आगे कहा कि प्राथमिक से उच्च माध्यमिक तक के शिक्षकों के सभी संगठन एक साथ मिलकर शोषण से मुक्ति के लिए संघर्ष करें। विद्यालय के सरकारीकरण के समय की मांग के तर्ज पर आज भी हमारी एक ही मांग है कि ‛एक मात्र है मांग हमारी, सभी शिक्षकों को करो सरकारी।’ राज्य के सभी शिक्षकों से आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि जन जागरण एवं अपने समर्थन प्राप्ति के अभियान में आज से बिहार के तमाम शिक्षक एकजुट हो जायें।

शिक्षक अन्याय के विरुद्ध न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं – रघुवंश प्रसाद सिंह

कार्यक्रम की अध्यक्षता व संचालन बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने किया। अपने उदबोधन में उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षक अन्याय के विरुद्ध न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं। हम गांधीजी की तपोभूमि भितिहरवा से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को यह संदेश देना चाहते हैं कि वे शिक्षक संगठनों के साथ वार्ता कर समस्या का समाधान करें।

पश्चिम चंपारन के सिकटा विधानसभा क्षेत्र से भाकपा माले के विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि हमारी पार्टी महागठबंधन के हिस्सा होने के बावजूद शिक्षकों के बिना शर्त राज्यकर्मी दर्जा देने का भरपूर समर्थन करती है। हम आपके संघर्ष में हर तरह से साथ हैं।

बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के नेता आनंद कौशल एवं परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के नेता वंशीधर ब्रजवासी ने कहा कि हम बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के साथ मिलकर सरकारी कर्मी का दर्जा हासिल करेंगे। स्वागत भाषण पश्चिमी चंपारण शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष सनाउल्लाह ने किया एवं स्वागत सम्मान राज्य कार्यसमिति सदस्य भरत झा ने किया।

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष डॉ. सुरेश प्रसाद राय ने पश्चिम चम्पारण संघ के जिलाध्यक्ष सनाउल्ला, भरत झा एवं जिला संघ की संपूर्ण टोली को विशेष धन्यवाद दिया। सभी शिक्षक संगठनों एवं सभी शिक्षक एवं पुस्तकालयध्यक्षों के प्रति भी उन्होंने आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में शिक्षक, पुस्तकालयाध्यक्ष आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button