News

अतुल अंजान की तबीयत बिगड़ी, गंभीर हालत में लखनऊ के मेयो अस्पताल में भर्ती।

लोकप्रिय कम्युनिस्ट नेता अतुल अंजान (Atul Anjan) को गंभीर हालत में लखनऊ में मेयो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वे लंबे समय से बीमार चल रहे हैं। सीपीआई के महासचिव डी राजा ने यह जानकारी दिया है कि अतुल अंजान की स्थिति बेहद चिंताजनक है। उनका इलाज दिल्ली स्थित एम्स में चल रहा था। वे लंबे समय से दिल्ली एम्स में भर्ती थे। कल उन्हें दिल्ली से लखनऊ लाया गया जहां उन्हें मेयो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वे कैंसर जैसी असाध्य बीमारी के चपेट में हैं। अतुल अंजान के परिवार के लोग भी लखनऊ में ही रहते हैं। उनके स्वास्थ्य की चिंताजनक स्थिति से पार्टी नेताओं कार्यकर्ताओं और उनके शुभचिंतकों में मायूसी है।

गौरतलब है कि अतुल कुमार अनजन (Atul Kumar Anjan) सीपीआई के कद्दावर नेता व ओजस्वी वक्ता हैं। वे पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हैं। उन्हौने अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत छात्र आंदोलन से किया था। वे ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वे लंबे समय तक लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ के निर्वाचित अध्यक्ष भी रहे। अतुल अनजान ओजस्वी वक्ता, कुशल संगठनकर्ता के साथ अच्छे लेखक भी हैं।
उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ से राज्य बोर्ड स्कूल से हासिल किया। स्नातक, स्नातकोत्तर और फिर एलएलबी की पढ़ाई क्रमशः 1967, 1972, 1976 और 1983 में लखनऊ विश्वविद्यालय से किया। 1978 तक  अतुल अंजान ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के उत्तर प्रदेश राज्य के अध्यक्ष थे । बाद में वे राष्ट्रीय अध्यक्ष भी चुने गए। घोसी (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से कई बार उन्हौने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा।

Related Articles

Back to top button